आप यहां है : Skip Navigation LinksWelcome > फेक्ट होम पेज (हिंदी) > > >
 
शिकायतों के हैंडलिंग

एफ ए सी टी वेबसाइट, टेलीफोन कॉल्स से या पत्रों द्वारा प्राप्त शिकायतें।

शिकायतों की सच्चाई की पुष्टि करने के बाद शिकायतें संसाधित की जाती है और बनाए गए क्रियाविधियों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाती है। गुमनाम, कृतकनाम शिकायतें और ईर्ष्या या व्यक्तिगत स्पर्धा से उत्पन्न विद्वेषपूर्ण तथा गलत शिकायतों का साधारतया अन्वेषण नहीं किया जाता है।

एन आई टी नं, दिनांक, नाम आदि जैसे संगत विवरण के साथ शिकायतें सुस्पष्ट होना चाहिए। शिकायत के संसाधन के लिए शिकायत करनेवाले का सही नाम, दूरभाष संख्या तथा पता होना चाहिए। शिकायत दर्ज किए जाने के बाद सामान्य रूप में अतिरिक्त पत्राचार को प्रोत्साहन नहीं  किया जाता। गलत, तंग करने या किए जाने गुमनाम शिकायतों के मामले में, शिकायत करनेवालों के विरुद्ध कार्रवाई लेने के प्रावधान भी हैं।


केवल सतर्कता दृष्टिकोण से युक्त शिकायत का अन्वेषण किया जाएगा।  
सतर्कता कोण आधिकारिक स्थान का दुरुपयोग, अवैध परितोषण का माँग करना तथा स्वीकार करना, कंपनी की निधियाँ या परिसंपत्तियों का दुर्विनियोजन, जालसाजी या धोखा देना, विवेकाधिकार का प्रयोग करते हुए घोर और जानबूझकर उपेक्षा या दुस्साहस करना, रखे गए प्रणालियों और कार्यविधियों का घोर अतिक्रमण, मामले/फाइल्स/भुगतान आदि के संसाधन में अपसामान्य देरी आदि सम्मिलित होती हैं।